दक्षिण अफ्रीका में ऑनलाइन ट्रेडिंग नौकरियों







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अनौपचारिक क्षेत्र & rsquo; अकरा, घाना में कीथ हार्ट (1973) के द्वारा किया मानवविज्ञान काम में गढ़ा गया था। (2) हार्ट वर्णित है और शहरी गरीबों और वे अकरा में आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति में निभाई गई महत्वपूर्ण भाग के कई और विभिन्न गतिविधियों का विश्लेषण किया। छोटे पैमाने पर वितरण & rsquo; हार्ट & lsquo का महत्व समझाया; शहरी अर्थव्यवस्थाओं के लिए। उनके काम को लाभप्रद उनकी आय में वृद्धि उत्पन्न कि एक तरह से अनौपचारिक गतिविधियों के साथ नियोजित किया जा रहा के रूप में सड़क व्यापार के माध्यम से माल की छोटी पैमाने पर वितरण में लगे लोगों के एक दृश्य के लिए नेतृत्व किया। उनके कई आर्थिक गतिविधियों को भी अकरा में आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति की। हार्ट & rsquo; s काम आय के अवसरों औपचारिक रोजगार गतिविधियों में ही मौजूद है कि विचार को चुनौती दी। केन्या में, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) (इस क्षेत्र में उच्च लाभ के लिए अनुवाद) सड़क व्यापारियों को दी लाइसेंस के विभिन्न प्रकार की उच्च संख्या की ओर ध्यान आकर्षित किया। यह शायद सड़क व्यापारियों के उच्च दृश्यता की वजह से, दूसरे अनौपचारिक व्यापार क्षेत्रों की उपेक्षा कर रहे थे कि सुझाव दिया। आईएलओ टीम तो लाइसेंस प्रणाली को सरल बनाने की नीति सिफारिशें की हैं। (3) आईएलओ और सड़क व्यापार का निहितार्थ नीति के द्वारा दिखाया ब्याज ज्यादा ब्याज के लिए नेतृत्व और काफी हद तक अर्थव्यवस्था और विकास की योजना बनाने में अनौपचारिक व्यापार की भूमिका के बारे में अनौपचारिक क्षेत्र के बारे में बहस; इस मोजर (1978), लंदन (1978), MacEwen-स्कॉट (1979), कास्टेल्स और Portes (1989), और डी सोटो (1989) से काम भी शामिल है। (4) इस तरह, एक और ldquo के रूप में;। अनौपचारिक व्यापारी एक समूह के उत्पादों और संभावित ग्राहकों के लिए बुनियादी सेवाओं और rdquo की एक बड़ी विविधता प्रदान करते हैं, जैसा कि ज्यादातर सड़क फुटपाथ, और कौन से, एक छोटे पैमाने पर अनौपचारिक सड़क व्यापार का संचालन करने वाले लोगों के लिए संदर्भित करता है; (5) दक्षिण अफ्रीका में सड़क व्यापारियों के बहुमत मिठाई, छोटी knacks, सिगरेट, कपड़े सहित माल की एक रेंज में व्यापार, और (सबसे प्रमुखता) (अक्सर किसी और के द्वारा उत्पादित) फल और सब्जियों में जो काले महिलाएं हैं। इसके अपेक्षाकृत मामूली उपस्थिति के बावजूद, सड़क व्यापार अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है। 2000 में किए गए एक श्रम बल सर्वेक्षण खाद्य पदार्थों के साथ निपटने के लिए और 70% जिनमें से दक्षिण अफ्रीका भर में 500,000 से सड़क व्यापारियों, अनुमान है कि वहाँ, अफ्रीका सड़क व्यापारियों के अनुसार, अपनी उम्र की संभावना महिलाओं के साथ, 25-49 लेकर जाती थी कि पाया पुरुष सड़क व्यापारियों से अधिक पुराना हो सकता है। (6) इसी तरह, लुंड ने एक अध्ययन 41-50 आयु वर्ग में पुरुषों की तुलना में 21-30 आयु वर्ग में महिलाओं से अधिक पुरुषों से अधिक महिलाओं को देखते हैं कि पाया। (7) इस पुरुष आम तौर पर प्रवेश करने और जल्दी से उनके जीवन में सड़क व्यापार छोड़, जबकि महिलाओं के जीवन में बाद में सड़क व्यापार में प्रवेश कि पता चलता है। इसके अलावा, शिक्षा का स्तर उम्र और लिंग के अनुसार बदलती हैं। सड़क व्यापारियों सामाजिक-आर्थिक सीढ़ी के निचले अंत में आम तौर पर गरीब, अकुशल लोग हैं। अनौपचारिक व्यापार सड़कों, ज़ाहिर है, वहाँ बस के रूप में इस तरह के यातायात बंद हो जाता है, रेलवे स्टेशन, ट्रक बंद हो जाता है और बड़े शहरों और छोटे शहरों और जहां भी दोनों में सभी शहरी क्षेत्रों में एक आम सुविधा हो गई है। प्रमुख अफ्रीकी शहरों में, बाजार और सड़क विक्रेताओं गरीब, शहरी परिवारों के लिए प्रावधान का एक प्रमुख स्रोत होना पाया गया है। (8) वास्तव में, उप-सहारा अफ्रीका में, अनौपचारिक क्षेत्र अर्थव्यवस्था के ऊपर से 60% के लिए खातों। (9) जैसे, अनौपचारिक व्यापार का एक महत्वपूर्ण भूमिका जवान और बूढ़े बेरोजगार लोगों को अवशोषित करने की क्षमता है। दक्षिण अफ्रीका में बेरोजगारी दर 24% और दक्षिण अफ्रीका और rsquo के बावजूद 30% 2000 (10) के बाद से दोनों के बीच बनी हुई है की आर्थिक विस्तार, (11) विकास और धन के पुनर्वितरण का एहसास नहीं किया है। नए रोजगार के अवसर की (12) भारी कमी एक आय उत्पन्न करने के लिए सड़क के व्यापार को देखने के लिए औपचारिक रोजगार के बाजार में प्रवेश करने में असमर्थ है, जो कई दक्षिण अफ्रीका, प्रेरित किया है। चार शहरों, केप टाउन, त्श्वाने (प्रिटोरिया), जोहान्सबर्ग और eThekwini (डरबन) के एक सर्वेक्षण में सड़क व्यापारियों के बहुमत पुरुष (54%) थे कि पता चला। EThekwini में, महिलाओं के बहुमत (58%) में थे। इसी सर्वेक्षण अनौपचारिक व्यापारियों का 37% उनमें से 29% के एक वरिष्ठ प्रमाण पत्र प्राप्त होने के साथ कुछ माध्यमिक शिक्षा था कि पता चला। केप टाउन में, 18% एक तृतीयक शिक्षा हासिल की और केवल 6% का सर्वेक्षण महानगरीय क्षेत्रों में कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त की। (13) अनौपचारिक क्षेत्र में एक औपचारिक शिक्षा के साथ लोगों के इन महत्वपूर्ण संख्या दक्षिण अफ्रीका की अर्थव्यवस्था प्रदान करता है रोजगार के अवसरों की कमी को रेखांकित करता है। स्ट्रीट व्यापार इस प्रकार अर्थव्यवस्था की स्थिति का एक महत्वपूर्ण सूचक है। स्किनर (2008) अनुसंधान सड़क व्यापारियों धारणाओं और आर्थिक विकास के योजनाकारों के नजरिए को बदलने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है, जो शहरों की अर्थव्यवस्थाओं के लिए बना है कि योगदान की गणना करता है कि पता चलता है। (14) सड़क व्यापारियों & rsquo है; अर्थव्यवस्था के लिए योगदान शहरों की योजना बनाते समय गंभीरता से लिया है, या lsquo और की धारणा करता है, विश्व स्तर के शहरों & rsquo; कल्पना या उन शहरों की योजना पर पर्याप्त सीमाएं लागू? (15) दुनिया की अर्थव्यवस्था में शहरों की स्थिति और कामकाज शहरी आर्थिक विकास की योजना बनाने में प्रमुख कारक बन जाता है; सड़क वेंडिंग तरह की गतिविधियों अवांछनीय के रूप में देखा जाता है और स्थानीय अर्थव्यवस्था में उनके योगदान के मान्यता प्राप्त नहीं है। अलग विकास के इतिहास के साथ विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीका में सबसे अधिक अफ्रीकी शहरों में (16) शहरी स्थानिक योजना, अपने उत्पादों को खरीदने सकते हैं, जो अमीर हो या मध्यम वर्ग से दूर दूर परिधि में गरीब डालता है कि स्थानिक योजना विरासत में मिला है। स्ट्रीट व्यापारियों फलस्वरूप बहुत दूर उनके व्यापारिक स्थानों से रहते हैं और परिवहन खर्च उठाना। सड़क व्यापार के समर्थन में शहरी डिजाइन सूचित करते हैं कि कोई नीतिगत पहल देखते हैं, तो सड़कों और फुटपाथ की चौड़ाई जैसे नवीनतम शहरी डिजाइन विकल्प सड़क व्यापारियों को समायोजित नहीं कर सकता है। (17) का परिवहन और भूमि उपयोग की योजना बना सड़क व्यापारियों की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं। किस हद तक सड़क व्यापारियों मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं भीड़भाड़ रहे हैं, जहां परिवहन नोड्स और स्थानों की तरह उच्च भीड़ के क्षेत्रों में समायोजित कर रहे हैं करने के लिए? सड़क व्यापारियों के लिए बनाया सुविधाएं जो वे शहरी योजना में शामिल कर रहे हैं के लिए हद से संकेत मिलता है। (18) उदाहरण के लिए, आश्रय, भंडारण, और स्नान की सुविधा के लिए। & Lsquo पर एक रिपोर्ट में (19), विश्व स्तर के शहरों और rsquo ;, जोहानसबर्ग उल्लेख केवल अफ्रीकी शहर है। यदि कोई हो (20) जो प्रावधानों के लिए शहर की योजना का एक अध्ययन में, सड़क के व्यापारियों, विशेष रूप से महिला सड़क व्यापारियों के लिए बनाया है, ब्याज की है। सड़क व्यापारियों के लिए नियामक ढांचा: डरबन पर एक ध्यान व्यापार, व्यवसाय और पेशे के संविधान की गारंटी देता है स्वतंत्रता, (21) और सड़क व्यापार के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं होने के रूप में खुद को देखती है, जो उन व्यक्तियों की धारा 22 के संविधान द्वारा संरक्षित हैं। संविधान की धारा 152 के माध्यम से भी स्थानीय सरकार के मामलों में स्थानीय समुदायों और सामुदायिक संगठनों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए कार्रवाई करने के लिए स्थानीय सरकारों को अधिकार देता है। (22) इसलिए, स्थानीय सरकार की जिम्मेदारी के साथ आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए, survivalist व्यापारियों के लिए (23) प्रासंगिक और महत्वपूर्ण उपायों डरबन शहर से उठाए गए हैं। अनौपचारिक व्यापार के नियमन से ससुराल और लाइसेंस रंगभेद के दौरान के साथ स्थानीय नगर पालिकाओं द्वारा नियंत्रण में था। & Ldquo; पर और rdquo ले जाएँ; कानून को अपनी साइट हर आधे घंटे या चेहरे उत्पीड़न से स्थानांतरित करने के लिए सड़क के व्यापारियों के लिए मजबूर करने के लिए लागू किया गया था। 1980 के दशक में (24) राजनीतिक परिवर्तन जिसका आंदोलन पूर्व समूह क्षेत्र अधिनियम द्वारा प्रतिबंधित किया गया था, आबादी के शहरों में बाढ़ आ गयी थी। परिणाम काले कारोबार को बढ़ावा देने के लिए राज्य द्वारा की पहल की थी। उदाहरण के लिए, 1991 में अधिनियमित व्यापार अधिनियम, & ldquo के प्रवर्तन बनाया है, पर और rdquo ले जाएँ; कानून एक अपराध। (25) व्यापार अधिनियम वे अर्थव्यवस्था के लिए एक योगदान दिया के रूप में सहायता के हकदार लोगों को व्यापार के रूप में सड़क के व्यापारियों को स्वीकार किया। 1993 में अधिनियम में किए गए (26) संशोधन सड़क व्यापार को विनियमित, लेकिन इसे रोकने के लिए नहीं करने के लिए कुछ शक्तियां नगर पालिकाओं वापस दे दी। वे फिट देखा रूप में 1995 में (27), प्रांतीय सरकारों अधिनियम को बदलने के लिए सशक्त किया गया। व्यापार और उद्योग के राष्ट्रीय विभाग (डीटीआई) छोटे व्यवसायों का समर्थन करने के लिए पहल प्रस्तावित और & lsquo केंद्रित हो महिलाओं मानता है हालांकि, survivalist गतिविधियों और rsquo ;, इस समूह का समर्थन करने के लिए कोई प्रस्ताव हैं। (28) नगर पालिकाओं द्वारा ससुराल आपरेशन की सुविधा और सार्वजनिक सुविधाओं की बाधा को रोकने के लिए तैयार कर रहे हैं, जिसके साथ सड़क व्यापार नियंत्रित करते हैं। ससुराल वालों द्वारा इस तरह के उदाहरण यातायात और पैदल यात्री यातायात में बाधा डालती है नहीं करने के लिए कर रहे हैं; सुरक्षा और सेवा वाहन आंदोलन; ऐसे जलती स्टोव के रूप में खतरनाक सड़क व्यापार उपकरण से जनता की सुरक्षा; आग hydrants बाधा नहीं करने के लिए; के रूप में अच्छी तरह से सड़क लक्षण और सड़क की साफ-सफाई के रूप में मनाया जा रहे हैं। (29) सड़क व्यापार के मूल्य बढ़ाता द्वारा अर्थव्यवस्था, डरबन शहर शहर & rsquo करने के लिए अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के योगदान को स्वीकार किया। उदाहरण के लिए, सड़क पर पकाया जाता है, हरी mealies (मकई) की बिक्री का मूल्य पारंपरिक चिकित्सा का उपयोग, जो अफ्रीकी आबादी के साथ-साथ अन्य सामग्री के लिए पूरा करने कि आर 1 मिलियन (अमेरिका $ 108,412) और उत्पादों की एक मासिक कारोबार में अनुमान लगाया गया था एक बाजार जगह में एक से अधिक R170 करोड़ (US $ 18 करोड़ डॉलर) 1998 में (30) इसके अलावा मूल्य था, अनौपचारिक क्षेत्र अन्यथा बेरोजगार हो जाएगा, जो कई लोगों को रोजगार। (31) अनौपचारिक व्यापार नीति भी नगर पालिका समाज के गरीब वर्गों को अपने दायित्वों से कुछ को पूरा करने का अवसर देना होगा। उदाहरण के लिए, शहर संविधान की धारा 152 के रूप में अपने नागरिकों के लिए सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सक्षम हो जाएगा स्थानीय सरकार की आवश्यकता है। (32) सड़क व्यापारियों और भीतर और नगर परिषद के बाहर दोनों अन्य इच्छुक पार्टियों के साथ विचार-विमर्श, 2001 के नए eThekwini नगर परिषद पॉलिसी फरवरी 2001 में अपनाया गया था के बाद (33) नीति नौकरियों और आय दोनों के लिए अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के महत्व को स्वीकार किया। (34) शहर, फिर, आर्थिक योजना और विकास का एक हिस्सा बजाय गरीबी उन्मूलन या कल्याण परियोजना के रूप में (35) सड़क व्यापार देखती है और अर्थव्यवस्था की औपचारिक और अनौपचारिक भागों के अन्योन्याश्रय मानता है। इस के साथ लाइन में (36), शहर तो व्यापारियों के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए संसाधनों को आवंटित। (37) 1990 के दशक में, शहर शहर से अनौपचारिक व्यापार मार्गदर्शक कोई समग्र नीति नहीं था कि स्वीकार किया। ससुराल वालों द्वारा अस्तित्व में नीतियों के बिना बनाया गया था। (38) इसलिए, नीति विकास किया गया था, और यह विभिन्न अधिकारियों के दुराचार से कहा सड़क व्यापारियों जिससे की रक्षा करने के साथ व्यापारियों निपटने के रास्ते में जो मानकीकृत करने के लिए मदद करता है, के रूप में महत्वपूर्ण बनी हुई है। (39) डरबन नीतिगत दिशानिर्देश अनौपचारिक सड़क व्यापार अंतरिक्ष और बाजारों, मौजूदा बाजार के उचित प्रबंधन, अनौपचारिक व्यापारी पंजीकरण, किराये की नीति, बुनियादी कौशल प्रशिक्षण, कानूनी सलाह, स्वास्थ्य शिक्षा के साथ छोटे उद्यमों का समर्थन करने के लिए (40) प्रतिबद्धता के लिए योजना बना, रोजगार के अवसरों का सृजन शामिल वित्तीय सेवाओं के लिए, और उपयोग। व्यापारियों और स्थानीय सरकार के अधिकारियों के साथ ही क्षेत्र के आधार पर प्रबंधन के लिए नीति की सिफारिश की क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के समन्वय की समस्याओं को हल करने के लिए। (41) को भी प्रोत्साहित सुरक्षा और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए है और इस संबंध में अनौपचारिक सड़क व्यापारी संघों और संगठनों के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। (42) समापन टिप्पणी ऊपर, भाग 1, अभ्यास के ऐतिहासिक विधान दोनों रूपरेखा द्वारा दक्षिण अफ्रीका में अनौपचारिक व्यापार क्षेत्र की एक पृष्ठभूमि प्रदान की गई है, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात, शहरों और उनकी नीतियों को अब यह और अधिक ध्यान देने के महत्व को पहचान करने के लिए शुरू कर रहे हैं कि कैसे। बहरहाल, अनौपचारिक क्षेत्र पर उनके मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें से बराबर सामाजिक और राजनीतिक लाभ उठाने की नहीं दिया जाता है, जो महिला व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करती है। संघ महिला अनौपचारिक क्षेत्र काम के संगठन में पैठ बना रही है, भाग 2, यह अधिक महिला सड़क डरबन में व्यापारियों और कैसे स्व-नियोजित महिला और rsquo को पेश आ रही चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करके सोचा देता है। Nombulelo Siqwana-Ndulo द्वारा लिखित (1) (1) कंसल्टेंसी अफ्रीका Intelligence39 के माध्यम से संपर्क Nombulelo Siqwana-Ndulo की लैंगिक मुद्दों इकाई (gender. issuesconsultancyafrica)। यह कै चर्चा पत्र क्लाउडिया Forster - Towne की सहायता से विकसित किया गया था और केट मॉर्गन द्वारा संपादित किया गया था। (2) स्किनर, सी & lsquo; अफ्रीका में स्ट्रीट व्यापार: एक समीक्षा & rsquo ;, WIEGO काम कर कागज नहीं। 5 अक्टूबर 2008, wiego। (5) Willemse, अनौपचारिक सड़क व्यापारियों का सामना करना पड़ एल 2011 के अवसर और बाधाओं: साक्ष्य चार दक्षिण अफ्रीकी शहरों से। क्षेत्रीय और शहरी नवाचार और सांख्यिकीय अन्वेषण (क्रूज), 59, पृ। 6-15 के लिए केंद्र। (6) Motala, एस & lsquo; अनौपचारिक अर्थव्यवस्था आयोजन: दक्षिण अफ्रीका और rsquo ;, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन में सड़क व्यापार के एक मामले का अध्ययन, 20 फ़रवरी 2003, आईएलओ। (7) लुंड, एफ & lsquo; शहरी दक्षिण अफ्रीका में महिलाओं को सड़क व्यापारियों: चयनित शोध निष्कर्षों और rsquo ;, सीएसडीएस अनुसंधान रिपोर्ट की एक संश्लेषण, 15 सितंबर 1998, sds. ukzn. ac. za. (8) नॉर्डिक अफ्रीका संस्थान & rsquo; वेबसाइट, nai. uu. se. (10) हॉर्न, ए 2011 कौन & rsquo; वहाँ से बाहर है? चार दक्षिण अफ्रीकी शहर केंद्रीय व्यापार जिलों में अनौपचारिक व्यापारियों के एक प्रोफ़ाइल। क्षेत्रीय और शहरी नवाचार और सांख्यिकीय अन्वेषण (क्रूज), 59, पृ। 6-15 के लिए केंद्र। (11) वही। (12) वही। (13) वही। (14) स्किनर, सी & lsquo; अफ्रीका में स्ट्रीट व्यापार: एक समीक्षा & rsquo ;, WIEGO काम कर कागज नहीं। 5 अप्रैल 2008, wiego। (15) वही। (16) वही। (21) & lsquo; दक्षिण अफ्रीका और rsquo गणराज्य के संविधान ;, 1996 के 108 अधिनियम, दक्षिण अफ्रीका के गणराज्य, info. gov. za. (23) वही। (24) Motala, एस & lsquo; अनौपचारिक अर्थव्यवस्था आयोजन: दक्षिण अफ्रीका और rsquo ;, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन में सड़क व्यापार के एक मामले का अध्ययन, 20 फ़रवरी 2003, आईएलओ। (25) वही। (26) वही। (27) वही। (28) वही। (29) वही। (30) & lsquo; महानगरीय और स्थानीय नगर पालिकाओं और rsquo ;, लघु उद्यम विकास एजेंसी (SEDA), जून 2008, led. co. za के लिए जेनेरिक / अनौपचारिक व्यापार नीति ढांचा। (31) वही। (32) & lsquo; दक्षिण अफ्रीका और rsquo गणराज्य के संविधान ;, 1996 के 108 अधिनियम, दक्षिण अफ्रीका के गणराज्य, info. gov. za. (33) & lsquo; डरबन / eThekwini, दक्षिण अफ्रीका अनौपचारिक अर्थव्यवस्था नीति और rsquo ;, WIEGO, 2012, wiego। (34) वही। (35) वही। दक्षिण अफ्रीका और rsquo ;, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन काम कर कागज कोई में सड़क व्यापार के एक मामले का अध्ययन: अनौपचारिक अर्थव्यवस्था का आयोजन, (36) & lsquo। 36, 20 फरवरी 2003, आईएलओ। (37) & lsquo; डरबन / eThekwini, दक्षिण अफ्रीका अनौपचारिक अर्थव्यवस्था नीति और rsquo ;, WIEGO, 2012, wiego। (38) लुंड, एफ स्किनर, सी और निकोल्सन, जे 2000 स्ट्रीट व्यापार होता है। विकास अध्ययन के स्कूल: डरबन। (39) वही। (40)) & lsquo; महानगरीय और स्थानीय नगर पालिकाओं और rsquo ;, लघु उद्यम विकास एजेंसी (SEDA), जून 2008, led. co. za के लिए जेनेरिक / अनौपचारिक व्यापार नीति ढांचा। (41) वही। (42) वही। कंसल्टेंसी अफ्रीका खुफिया कै: द्वारा संपादित